पैरों में आए ये 6 बदलाव बताते हैं आप हैं बीमारियों की चपेट में

पैरों में आए ये 6 बदलाव बताते हैं आप हैं बीमारियों की चपेट में

सेहतराग टीम

आज के समय हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है। शरीर के स्वस्थ होने से जीवन को अच्छी तरह जी सकते हैं या यूं कह लें स्वस्थ शरीर के साथ जीवन के सभी काम खुशी होते हैं। शरीर के स्वस्थ होने से आप आंतरिक और बाहरी दोनों रूप से खुश रहते हैं। जैसे- शरीर हमें स्वस्थ होने का संकेत देता है और वैसे ही शरीर अस्वस्थ होने का संकेत देता है। सीधे-सीधे कहें तो जब भी शरीर किसी बीमारी की चपेट में आता है तब शरीर के अलग-अलग अंग कोई न कोई संकेत देते हैं। इसी तरह हमारे पैरों में आए कुछ बदलाव भी हमें बीमारी की चपेट में आने के संकेत देते हैं। आइए आज हम इन्हीं बदलावों के बारे में जानते हैं।

पढ़ें- जानिए, एक स्वस्थ शरीर में विटामिन, कैल्शियम सहित अन्य तत्व किस मात्रा में होना जरुरी?

एड़ियों में दर्द व पैरों का सुन्न- डायबिटीज

इस तरह लगातार एड़ियों में दर्द व पैरों का सुन्न होने से अलर्ट होने की जरूरत होती है। इसके पीछे का कारण शरीर में ग्लूकोज लेवल बढ़ने से डायबिटीज का होना हो सकता है। ऐसे में इसे नजरअंदाज किए बिना देर लगाएं तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। साथ ही बाहर का जंक, मसालेदार व ऑयली फूड खाने की जगह घर का बना सिंपल व कम मसालेदार भोजन का सेवन करें।

पैरों में सूजन- खून की कमी

शरीर में खून की कमी व किडनी से जुड़ी परेशानी होने पर पैरों में सूजन होने लगती है। ऐसे में इस तरह का संकेत मिलने पर अपनी डेली डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करें। साथ ही समस्या अधिक होने पर बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करें।

नाखूनों का पीला- कैंसर

कई बार नाखूनों की देखभाल करने के बावजूद भी ये पीले पड़ने लगते हैं। साथ ही कई लोगों के नाखून मोटे होकर नीचे की तरह मुड़ने लगते हैं। ऐसे में इसे नजरअंदाज करने की भूल ना करें। असल में, इस तरह नाखूनों का पीला पड़ना कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने की ओर इशारा करता है।

पैर में ऐंठन होना- खराब ब्लड सर्कुलेशन

पैरों में कई दिनों तक ऐंठन की परेशानी होने खराब ब्लड सर्कुलेशन की ओर इशारा करता है। इसके कम पानी में तरल चीजों का सेवन करने से भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि ऐसे संकेत मिलते ही एक्सपर्टस की सलाह लें। साथ ही अपनी डेली डाइट में भरपूर मात्रा में तरह पदार्थ जैसे कि-पानी, जूस, सूप आदि को शामिल करें।

अंगूठे में सूजन- इंफेक्शन

पैरों के अंगूठे में सूजन की परेशानी होने का कारण शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने की ओर संकेत करता है। ऐसे में अर्थराइटिस और शरीर में किसी तरह की इंफेक्शन हो सकती है।

लगातार पैरों में दर्द- गठिया की समस्या

पैरों में लगातार दर्द होने का कारण शरीर में विटामिन्स, कैल्शियम, पोटैशियम की कमी हो सकती है। इसके अलावा यह समस्या कई दिनों तक रहने का एक कारण गठिया की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में हड्डियों को मजबूत करने के लिए डाइट में ताजे फल, सब्जियां, डेयरी प्रॉडक्ट्स, दाले, दलिया, सूखे मेवों को शामिल करें।

इसे भी पढ़ें-

मेंटल हेल्थ की परेशानियों से बाहर निकाल सकती हैं ये 5 छोटी-छोटी चीजें

फल खाते वक्त ना करें ये गलतियां, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।